Thursday, May 2, 2019

चर्चा में रहे लोगों से बातचीत पर आधारित साप्ताहिक कार्यक्रम

जब 1995 में चीनी सरकार ने पंचेन लामा के चयन की प्रक्रिया पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश की थी, हो सकता है वह पहले से इसकी तैयारी कर रही हो.
दलाई लामा ने 2011 में अपने रिटायरमेंट और पुनर्जन्म (फिर से अवतार लेने) को लेकर एक संदेश में लिखा था, "वे कहते हैं कि वे मेरी मृत्यु का इंतज़ार कर रहे हैं और फिर अपनी मर्ज़ी के व्यक्ति को 15वें दलाई लामा के तौर पर मान्यता देंगे."
क्या पंचेन लामा के बिना कोई और दलाई लामा बन सकते हैं?
दलाई लामा के पुनर्जन्म को तलाशने में पंचेन लामा की भूमिका प्रमुख रहेगी, मगर इंटरनेशनल कैंपेन फ़ॉर तिब्बत के उपाध्यक्ष भूचुंग त्सेरिंग कहते हैं, ऐसा नहीं है कि "दलाई लामा के फिर से अवतार लेने की प्रक्रिया पूरी तरह उन्हीं के ऊपर निर्भर करती है."
उनका अनुमान है कि जब समय आएगा, चीनी प्रशासन "अपने राजनीतिक हितों के लिए उस शख़्स को इस्तेमाल कर सकता है जिसे उसने पंचेन लामा के तौर पर चुना है."
दलाई लामा ने मार्च में समाचार एजेंसी रॉयटर्स से कहा था कि उनका उत्तराधिकारी भारत में भी मिल सकता है, जहां वह ख़ुद औऱ कई सारे तिब्बती पिछले 60 सालों से रह रहे हैं.
उन्होंने कहा था, "भविष्य में अगर आपको दो दलाई लामा देखने को मिलें, एक यहां पर एक स्वतंत्र देश में और दूसरा चीनियों का चुना हुआ, तो कोई (चीनियों के चुने हुए दलाई लामा की) इज्जत नहीं करेगा. तो चीनियों के लिए यह और बड़ी समस्या है."
उन्होंने यह भी कहा था कि इस साल भारत में तिब्बती बौद्धों की मीटिंग में यह चर्चा हो सकती है कि दलाई लामा के पद को जारी रखने की ज़रूरत है या नहीं.
पंचेन लामा के मामले में उम्मीद ज़्यादा है क्योंकि पूरी दुनिया का ध्यान होने के कारण चीनी प्रशासन को नई जानकारी देनी पड़ सकती है.
इंटरनेशनल तिब्बत नेटवर्क के मैंडी मैककेओन कहते हैं, "हमारा विचार है कि हमें इस अभियान को फिर से शुरू करना चाहिए."
वह कहते हैं, "इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि वह किस तरह का जीवन जी रहे हैं. कुछ पता नहीं कि वह क्या पढ़ रहे हैं. वह कहां हैं, इसके बारे में भी विरोधाभासी जानकारियां हैं."
मैक्केओन कहते हैं कि अगर पंचेन लामा के पते को लेकर ताज़ा जानकारी मिलती है तो इसकी स्वतंत्र पुष्टि की और उन्हें तिब्बत या फिर निर्वासन में स्वतंत्र रूप से रहने देने की मांग की जाएगी.
वह कहते हैं, "हम पूरी ताक़त से उन्हें रिहा किए जाने की मांग करते रहेंगे."
अगर कोई सामान्य तौर पर लापता हो जाए तो संभावना बनी रहती है कभी तो कोई कहेगा कि मैंने उसे वहां देखा.
2007 में लापता हुई एक किशोर एंड्रू गोस्डन की एक तस्वीर एज प्रोसेसिंग तकनीक के ज़रिए तैयार की गई थी. इस तस्वीर को इसी साल इंग्लिश बैंड म्यूज़ के टूर के दौरान दिखाया गया था. इस उम्मीद में कि दर्शकों ने शायद कहीं उसे देखा हो.

No comments:

Post a Comment